Wednesday, September 5, 2007

खून्स्ट बुड्धा देख रहा है!

इन दिनो चीन के कई शहरों मे नागरिकों पर हर वक़्त नज़र रखने के लिए एक अमेरीकी कंपनी ने कंप्यूटर प्रोग्रॅम्स,साफ्टवेयर मुहैया कराएँ हैं.मुझे जार्ज आरवेल के मशहूर नॉवेल ,1984 की याद गयी जिसमे एक ऐसी व्यवस्था का जिक्र है और एक प्रसिद्ध जुमला भी उन्ही क़ी दें है-बिग ब्रदर ईज़ वॅचिंग यू-मैं जार्ज आरवेल और उनकी इस मशहूर कृति पर अपने विचार साथी चित्ठिकारों से साझा करने को उतावला हूं -मगर एक दिक्कत दरपेश है.बिग ब्रदर ईज़ वॅचिंग यू का सटीक अनुवाद/ भावानुवाद क्या होगा?
मुझे अपने बचपन का एक फ़िल्मी गाना याद गया -ना बाबा ना बाबा पिच्छवारे बुड्धा खांसता .यानी
निजी ज़िंदगी मे दख़ल.यही भाव तो ऑर्वेल के जुमले का भी है,फिर भी मुझे संकोच है . ईश जुमले का कोई अच्छा सा हिंदी रूप कोई चित्ठिकार भाई मुझे सुझा सकतें है ताक़ि मैं अपनी चिट्ठी पूरी कर आपकी सेवा मे पेश कर संकू .

2 comments:

  1. "पिछवाडे बुडढा खांसता है" भी एक अच्छा शीर्षक है। आप इसी पर लिखें। हमें पढने की आतुरता हो रही है।

    ReplyDelete
  2. जाकिर जी ठीक कह रहे हैं। यह शीर्षक अच्छा है। ऐसे कुछ और हैं,
    आप निगरानी में हैं।
    हम सब कांच के घर में हैं।
    बड़ा भाई देख रहा है।

    ReplyDelete

If you strongly feel to say something on Indian SF please do so ! Your comment would be highly valued and appreciated !